उत्तरकाशी : तीन दिवसीय कुण्ड की जातर यानी बसन्त मेले का आगाज

उत्तरकाशी : तीन दिवसीय कुण्ड की जातर यानी बसन्त मेले का आगाज

बड़कोट।

क्षेत्रीय मेले एंव पर्व हमारी सबसे बड़ी पहचान है , कुण्ड की जातर पौराणिक एंव ऐतिहासिक है यहां पर यमुना के तट पर मां गंगा की धारा का उद्गम होना हिन्दुओं की सबसे बड़ी धार्मिकता को दर्शाता है। यह बात तीन दिवसीय बसन्त मेला यानी कुण्ड की जातर में ईष्टदेव बाबा बौखनाग देवता की उत्सव डोली के मेलाशुभारम्भ के बाद बतौर मुख्य अतिथि पूर्व खेल मन्त्री नारायण सिंह राणा ने कही । उन्होने कहा कि बसन्त मेला हमारी धरोहर है और आने वाली पीड़ी के लिए अपनी संस्कृति को मंच देना जिला पंचायत की सबसे बेहतरीन पहल है। उन्होने कहा कि मेले का उद्घाटन देश के गृहमन्त्री राजनाथ सिंह जी द्वारा किया जाना था परन्तु जरूरी बैठक आने और मौसम के सही न होने पर प्रतिनिधि के तौर पर यहा भेजा और जो भी क्षेत्र की मांग होगी उनको गृह मन्त्री तक पहुचाया जायेगा। इसे पूर्व बाबा बौख नाग की डोली का गंगनानी मंे भव्य स्वागत किया गया , कुण्ड में स्नान के बाद उत्सव डोली मंच पर आयी जहंा पर बौख देव के पुजारी संजय डिमरी और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती जशेादा राणा ने रिबन काटकर मेले का आगाज किया और कार्यक्रम आरम्भ होने से पहले मुख्य अतिथि श्री राणा ने द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया ,साथ ही विजय पब्लिक स्कूल के बच्चों सहित गंगनानी स्कूल के बच्चों ने संास्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी और जौनपुर जौनसार
की गायिका कलाकार रेश्मा शाह ने अपने गीतों से सभी को घण्टों बांधे रखा। जिला पंचातय अध्यक्ष श्रीमती जशेादा राणा ने कहा कि गंगनानी में आयोजित होने वाला बसन्त मेला यानी कुण्ड की जातर को भविष्य में भव्य रूप दिया जायेगा। उन्होने कहा कि गंगनानी में जिला पंचायत के पास सबसे अधिक भूमि है जिसका प्रयोग भविष्य में पृथक यमुनोत्री जनपद गठन के समय बेहतर तरीके से किया जा सकेगां उन्होेने कहा कि आज केन्द्रीय गृह मन्त्री को आना था परन्तु मौसम की खराबी होने की बजह से वह नही आ पाये उन्होने गृह मन्त्री का आभार जताया कि प्रतिनिधि के तौर पर अपने संबधी पूर्व खेल मन्त्री श्री राणा जी को उद्घाटन के लिए भेजा । उन्होने कहा कि गंगनानी में अपनी संस्कृति के साथ खेल प्रतियोगिता का आयोजन होने के अलावा महिला दंगल कार्यक्रम भी होगा । उन्होने कहा कि गृह मन्त्री जी को यमुनोत्री पृथक जनपद की मांग, हबर्टपुर से बड़कोट तक एनएच आलबैदर में चैडी करण कराये जाने सहित यमुनोत्री धाम का पुर्ननिर्माण किये जाने का मांग पत्र दिया था जिसका निस्तारण वह जरूर करेगंे। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख श्रीमती रचना बहुगुणा , जिला पंचायत सदस्य अनिलकुमार ,जितेन्द्र राणा, हर्ष अग्निहोत्री , सुनीता देवी , मंगल राणा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सकल चन्द रावत, रमेश रावत, जयवीर जयाड़ा, विनोद राणा, मण्डल अध्यक्ष मुकेश टम्टा, यशवन्त सिंह, अरविन्द सिंह राणा, अमित डिमरी, विजय लक्ष्मी जोशी, श्रीमती कृष्णा राणा, संजय डिमरी, कमल जुडियाल, सोनू मीर ,पीएलबी महावीर विष्ट , सकल चन्द, मुकेश , अनुराधा, प्रियंका, मीनबाला,सुनील सहित हजारों लोग मौजूद थे।

बड़कोट। बाक्स- मेले में रंवाई रसोई मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही , यहा पर स्थानीय उत्पादों से निर्मीत खाद्य सामाग्री को परोसा गया जिसका सभी ने स्वाद लिया। इसके अलावा सभी सरकारी विभागों ने विकासकारी योजनाओं के स्टाल लगाये हुए थे जिसमें वन विभाग, पशुपालन विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने कानून की जानकारी देते हुए निशुल्क कानूनी ज्ञान माला वितरित की,जिला उघोग विभाग, कृषि एंव जलागम विभाग, बाल विकास विभाग, ग्राम्य विकास , राजस्व विभाग, शिक्षा विभाग, विघुत विभाग, कस्तुरबा गांधी आवासीय विघालय के स्टाल लगे हुए थे। जिसने ग्रामीणों ने जानकारी ली।

  • Ground0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Purchase research paper on the web: just benefits

Purchase research paper on the web: just benefits