उत्तराखंड में 16000 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

उत्तराखंड में 16000 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

देहरादून । आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले बौरारो व कैरारो घाटी के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को सोमेश्वर मैदान में आयोजित एक बहुउददेशीय शिविर में कही । इस मौके पर सीएम ने लगभग 08 करोड़ रू0 की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया ।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्वयंसहायता समूहों व महिला मंगल दलो को सशक्त बनाने के लिए उन्हें 25 हजार रू0 कार्यशील पूॅजी सरकार देगी साथ ही उनके खातो में  पाॅच हजार रू0 जमा किया जायेगा।  महिला मंगल दलो के माध्यम से तीन लाख रू0 तक के कार्य बिना निविदा के कराये जायेंगे और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला समाख्या योजना भी शुरू कर दी गयी है। प्रदेश में बेरोजगारी को दूर करने के लिए 16000 रिक्त पदो पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में पाॅलिटेक्निकों की संख्या 96 व आईटीआई की संख्या 175 हो गयी, जबकि महाविद्यालयों की संख्या 96 हो गयी है। प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी विद्यालयों में रिक्त शिक्षकों के पदो को भर दिया गया है साथ ही प्रधानाचार्य के पदो पर भी भर्ती कर दी गयी है। एस0एस0जे0 परिसर अल्मोड़ा में आवासीय विश्वविद्यालय खोलने के निर्णय लेते हुए उसे जे0एन0यू0 की तरह संचालित किया जायेगा।
 मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उददेश्य से सोमेश्वर में बेस चिकित्सालय खोलने की भी घोषणा की। पूर्व में प्रदेश में 02 मेडिकल कालेज संचालित हो रहे थे अब 04 अन्य मेडिकल कालेजो की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। पर्वतीय क्षेत्रों में परम्परागत खेती को बढ़ावा देने के लिए मिर्च, चैलाई, गहत, भटट पर भी बोनस दिया जायेगा। प्रदेश में 700 नई सड़के बनाने का निर्णय लिया गया है जिसमें से 41 सड़के केवल सोमेश्वर क्षेत्र की है। इसके अलावा 200 सड़के मेरा गाॅव मेरी सड़क योजना के अन्तर्गत होगीं। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने वाला पूरे देश में उत्तराखण्ड तमिलनाडु के बाद दूसरा राज्य है जिसकी बीमा राशि बढ़ाकर 50 हजार से 01 लाख 75 हजार रू0 कर दी है। ताकि राज्य का कोई गरीब व्यक्ति इससे वंचित रहने न पाये। सोमेश्वर क्षेत्र में 02 आई0टी0आई0 02 पाॅलीटैक्नीक खोले गये है।CM Photo 04, dt, 14 June, 2016
स्वतन्त्रता आन्दोलन के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी ने चनौदा में आकर यहाॅ के लोगो को स्वरोजगार की ओर आगे बढ़ाने के लिए गाॅधी आश्रम खोलने की जो परिकल्पना की थी अपनी स्थापना के बाद यह आश्रम वर्तमान में बढ़ी कठिनाईयों से गुजर रहा है इसके विकास के लिए भी राज्य सरकार ठोस कदम उठा रही है। प्रथम चरण में यहाॅ पर उपकरण क्र्रय करने के लिए 17.80 लाख धनराशि मंजूर की गयी है। उन्होंने कहा कि स्पेशल कम्पोनेंट प्लान के अन्तर्गत इस क्षेत्र में 02 करोड़ रू0 खर्च किया जायेगा और जरूरतमदों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से अभी तक इस क्षेत्र में 5 हजार लोगो को सहायता पहुॅचायी गयी है। सोमेश्वर में लखनाड़ी क्षेत्र में कृत्रिम झील, रनमन-बजेल सड़क मोटर मार्ग, दीगोटी में खेल मैदान, दौलाघट इन्टर कालेज, मिरई मे पैदल पुल, सोमेश्वर गिरेछीना मोटर मार्ग सहित कई पैदल पुल व अन्य मोटर मार्ग की स्वीकृति प्रदान उन्होंने की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने रू. 399.60 करोड़ की जिन योजनाओं का लोकार्पण किया, उनमे शीतला खेत से स्याही देवी मोटर मार्ग में 174 मी0 खडन्जा एवं 269 मी0 सी0सी0 कार्य, स्यूनराकोट ग्राम समूह पंम्पिंग पेयजल योजना, ताकुला विकास खण्ड में ग्राम झिलोली के निकट सिंगरौली मंदिर के पास कोसी नदी पर 60 मी0 स्पान पैदल झूला पुल का निर्माण, चैबटिया-कुनलोखेत मोटर मार्ग का विस्तार, फल्या नहर जीर्णोद्धार, ग्रामीण गोदाम ताकुला का भवन निर्माण, उच्चीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोमेश्वर का लोकार्पण जबकि राजकीय प्राथमिक विद्यालय माला में विद्यालय भवन का निर्माण, राजकीय उच्चतर प्राथमिक विद्याालय पनेर गाॅव में विद्यालय भवन का निर्माण, राजकीय प्राथमिक विद्यालय केस्ता में विद्यालय भवन का निर्माण, राजकीय प्राथमिक विद्यालय कांटली में विद्यालय भवन का निर्माण, जनपद अल्मोडा के विधानसभा क्षेत्र सोमेश्वर के अन्तर्गत बडगल रौतेला मोटर मार्ग से कफचैन तक मोटर मार्ग का निर्माण, भवरी पुल से दडमिया पुल तक बाढ सुरक्षा कार्य, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ग्राम गल्ली बस्यूरा (घेरबाड कार्यक्रम (चिनौना), ग्राम माला में नन्दा राज जात यात्रा के डायम पडाव मल्लिका मंदिर का सौन्दर्यीकरण/पर्यटन विकास, ग्राम सभा शैल में आठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति में खेल मैदान का निर्माण, द्वाराहाट सोमेश्वर मोटर मार्ग के समीप साई नदी में ग्राम रमेला डंुगरी में 24 मी0 स्पान स्टील गर्डर पैदल सेतु, द्वाराहाट सोमेश्वर मोटर मार्ग के समीप साई नदी में ग्राम दलमोडी में 36 मी0 स्पान स्टील गर्डर पैदल सेतु का निर्माण सामिल है। जबकि रू. 396.95 करोड़ की जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया, उनमें सोमेश्वर के अन्तर्गत काकडीघाट, नौगाॅव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सोमेश्वर, विकास खण्ड ताकुला के अन्तर्गत ग्राम कांटली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण, सोमेश्वर, विकास खण्ड हवालबाग के अन्तर्गत ममड़छीना में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण, सोमेश्वर, विकास खण्ड हवालबाग के अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्यूनाकोट में स्वास्थ्य उपकेन्द्र के निर्माण, सोमेश्वर, विकास खण्ड हवालबाग के अन्तर्गत ग्राम पंचायत गेवापानी में स्वास्थ्य उपकेन्द्र के निर्माण, सोमेश्वर, विकास खण्ड हवालबाग के अन्तर्गत ग्राम पंचायत शीतलाखेत में राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय के निर्माण, सोमेश्वर, विकास खण्ड हवालबाग के अन्तर्गत ग्राम मैगड़ी व ब्रहमापोखरी के मध्य में स्वास्थ्य उपकेन्द्र के निर्माण, सोमेश्वर के अन्तर्गत 100 शैय्यायुक्त चिकित्सालय विकास खण्ड ताकुला के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

2 Comments

  1. Sir, When shall we get notification for said 16000 vacancies in Uttrakhand…?

  2. Sir,when shall we got notification for 16000 jobs in uttarakhand…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जोशीमठ : कलयुग के पारिजात अमर कल्प वृक्ष को हुए 2500 साल

संजय कुंवर / जोशीमठ कल्प बृक्ष एक प्राचीन