ऋषिकेश : कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने खेतों में उतर कर महोत्सव में दिए जाने वाले यंत्रों पर आजमाए हाथ

ऋषिकेश : कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने खेतों में उतर कर महोत्सव में दिए जाने वाले यंत्रों पर आजमाए हाथ

  • ऋषिकेश

उत्तराखंड में कृषि विभाग के द्वारा  जगह जगह कृषि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिससे  उत्तराखंड में किसानों को  कृषि की नई तकनीक  और  नगदी फसलों की जानकारी दी जा सके  जिससे  पहाड़ों पर  पलायन पर रोक लगे और कृषि से  पहाड़ी किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके  इसी क्रम टिहरी जिले के गजा में आयोजित कृषि महोत्सव के शुभारंभ के लिए कृषि मंत्री गजा पहुंचे यहां पहुंच कर  सुबोध उनियाल ने  किसानों की समस्याओं पर बात करी  और मौके पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल किसानों को पावर ट्रिलर वितरण से पहले उसको परखने स्वयं खेत में पहुंच गए।

उन्होंने पावर ट्रिलर को चलाकर परखा और इसके बाद ही किसानों को वितरीत किया।

इस मौके पर उन्होंने 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने के लिए राज्य और केंद्र सरकार के स्तर से हो रहे प्रयासों की जानकारी दी साथ ही बताया कि पहाड़ों में खेती के लिए राज्य सरकार नई योजनाएं और उन्नत खेती के लिए ठोस कदम उठा रही है।

जिससे  पहाड़ों में खेती उन्नत हो सके और पलायन पर रोक लग सके पहाड़ी किसान उन्नत खेती को  शुरू करके  नगदी फसलों को बुखार अच्छा मुनाफा कमा सके।

सुबोध उनियाल ने  किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पहाड़ों में सीढ़ीदार खेतों में खासा पोटेंशियल है। जरूरत इसके दोहन की है। पूर्वजों ने ऐसा करके दिखाया है। आज की पीढ़ी को इस पर प्रोफेशनल एप्रोच अपनाने होगी ,सरकार फैसिलिटेटर के तौर पर किसानों के साथ है किसानों के साथ है।

इस मौके पर टिहरी के विधायक धन सिंह नेगी, कुलपति प्रोफेसर सीएम शर्मा, डीएम सोनिका, सीडीओ आशीष भटगाईं आदि मौजूद थे।

  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केदारनाथ : प्रधानमंत्री पहुँचे धाम, 5 प्रोजेक्ट की रखेगें आधारशिला

 मधुसूदन जोशी / रुद्रप्रयाग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज