टिहरी : 132वीं जयंती पर गबर सिंह को दी परेड की सलामी

टिहरी : 132वीं जयंती पर गबर सिंह को दी परेड की सलामी

  • विजय खंडूड़ी / टिहरी

माँ भारत के वीर सपूत प्रथम विक्टोरिया क्रॉस विजेता वीर गबर सिंह नेगी की 132वीं जयंती पर सेना के जवानों व, पूर्व सैनिकों, जनप्रतिनिधियों और स्थानीय जनता ने शहीद को याद कर उनके चम्बा चौराहे स्थित स्मारक पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस मौके पर उपस्थित लोगो ने उनके अविश्मरणीय बलिदान को याद करते हुए उनके पद चिन्हों पर आगे बढऩे का सभी से आह्वान किया ।

इसी कड़ी मे आज गबर सिंह के पैतृक गांव चम्बा- मंज्यूड़ से बड़ी संख्या मे ग्रामीणों ने ढोल-नगाड़ों के साथ चम्बा के मुख्य चौराहे स्थित स्मारक पर पहुँचकर पूजा-अर्चना की और वीर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित दी।

इसके बाद लैंसडौन से आए गढ़वाल राईफल रेजीमेंट के 20 जवानों की टुकड़ी ने सूबेदार मेजर गोपाल सिंह बिष्ट के नेतृत्व में परेड व सशस्त्र सलामी देकर वीर शहीद को सलामी दी। 11 फिल्ड रेजीमेंट के कर्नल वीरेंद्र सिंह सहित स्थानीय लोगों ने भी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर श्रीदेव सुमन राजकीय इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक धन सिंह नेगी और धनोल्टी विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने किया। सेना के जवानों ने ब्रास बैंड की प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया।

टिहरी विधायक धन सिह नेगी ने कहा कि वीर गबर सिंह ने देश का नाम गर्व से ऊंचा किया है। उन्होंने गबर सिंह के पैतृक आवास का अभी तक सरंक्षण न होने पर अफसोस जताते हुए कहा कि प्रदेश की नई सरकार इस दिशा में ठोस कदम उठाएगी ।

धनोल्टी विधायक प्रीतम सिह पंवार ने कहा कि गबर सिंह की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता है। सायंकालीन संध्या में रवि गुसांई, पदम गुंसाई की टीम के साथ साथ विभिन्न स्कूली छात्रों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर उत्तराखंड की देवभूमि के शौर्य गाथा से सम्बन्धित गीत प्रस्तुत किए।

  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मानसून को लेकर BRO ने कसी कमर, चारधाम सड़को पर एक्टिव डेंजर जोन पर पर होगा काम

 मानसून को लेकर BRO ने कसी कमर चारधाम