देहरादून : प्रदेश में मनाया गया NCC का 69 स्थापना दिवस

देहरादून : प्रदेश में मनाया गया NCC का 69 स्थापना दिवस

  • देहरादून
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को एनसीसी निदेशालय, घंघोड़ा कैंट, देहरादून में एनसीसी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि एनसीसी की स्थापना के 69 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। जिन उद्देश्यों के लिए एनसीसी की स्थापना की गई थी, उन उद्श्यों को पूर्ण करने के लिए राष्ट्रीय कैडट कोर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि हमारा राष्ट्रीय चरित्र ऊँचा होगा तो राष्ट्र स्वयं तीव्र प्रगति की ओर अग्रसर होगा।
उन्होंने कहा कि एनसीसी एक ऐसा संस्कारिक संगठन है, जो देश को चहुंमुखी विकास को बल देने वाला साबित होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में एनसीसी के समानान्तर कोई दूसरा संगठन अभी नहीं है, जो विभिन्न क्षेत्रों में इतना उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि देश की सेवा के लिए मन एवं मस्तिष्क की मजबूती के साथ ही शरीर का स्वस्थ होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने अल्प आयु में ही हिन्दु धर्म, भारतीय संस्कृति एवं साधुता का वैश्विक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर यह साबित करके दिखाया कि भारतीय संस्कृति एवं परंपरा सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि एनसीसी एक ऐसा संगठन है, जो सामाजिक क्षेत्र के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों में
जनजागरूकता अभियान  चलाकर राष्ट्र एवं प्रदेश के हित में उत्कृष्ठ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पुरूष एवं महिलाओं को समान रूप से मजबूती दिया जाना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने एनसीसी प्रशिक्षण को और अधिक व्यापक स्वरूप दिये जाने पर बल दिया। उन्होंने एनसीसी के अपर महानिदेशक मे.जनरल सी.मणी को उत्तराखण्ड में एनसीसी एकेडमी की स्थापना के लिए प्रोजक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए कहा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ योगदान देने वाले 40 एनसीसी कैडट को पुरस्कृत किया। जिन कैडटों को पुरस्कृत किया गया उनमें शूटिंग, पर्वतारोहण, विभिन्न सामाजिक गतिविधियों, अनुशासन, नौसेनिक शिविरों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कैडट शामिल हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एनसीसी की वार्षिक पत्रिका ‘‘संकल्प‘‘ का विमोचन भी किया।
 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द ने कहा कि राज्य में एन0सी0सी0 प्रशिक्षिण शिविरों में प्रयुक्त होने वाले वाहनों हेतु अनुमन्य पेट्रोल दरों, सहयोगी एन0सी0सी0 अधिकारियों को अनुमन्य मानदेय की धनराशि एवं एन0सी0सी0 प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेने वाले सहयोगी एन0सी0सी0 अधिकारियों(ए0एन0ओ0) एवं एन0सी0सी0 कैडेटों की रेल,सड़क यात्रा के दौरान अनुमन्य दैनिक भत्तों की दरों में दो से तीन गुना वृद्धि की गई है। उन्होने कहा कि इस सम्बंध में शासन द्वारा जी.ओ. भी जारी कर दिये गए हैं।
इस अवसर पर एनसीसी के अपर महानिदेशक मे.जनरल सी.मणी, उप महानिदेशक ब्रिगेडियर पी.एस.बैन्स, एनसीसी के अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।
  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बागेश्वर : अंतिम संस्कार से घर लौट यात्रियों से भरी कार दुर्घटनाग्रस्त, शिक्षक की मौत, 4 घायल

बागेश्वर अंतिम संस्कार से लौट रही एक आल्टो