पत्रकारिता के ‘भीष्म पितामाह- रमेश पहाडी’ को मिलेगा 8वां चन्द्रसिंह यायावर सम्मान

पत्रकारिता के ‘भीष्म पितामाह- रमेश पहाडी’ को मिलेगा 8वां चन्द्रसिंह यायावर सम्मान

  •  संजय चौहान / चमोली

पहाड़ की पत्रकारिता के असली भीष्म पितामह वरिष्ठ पत्रकार, अनिकेत समाचार पत्र के संपादक, समाजसेवी व चिंतक रमेश गैरोला ‘पहाड़ी’ को वर्ष २०१७-१८ का स्व चन्द्र सिंह यायावर स्मृति सम्मान दिया जाऐगा।

२१ नवम्बर को उन्हें ८वें स्व चन्द्र सिंह यायावर सम्मान से नवाजा जायेगा। कुछ महींने पहले उन्होंने पत्रकारिता में 50 वर्ष पूरे किये। जो अपने आप में ये दर्शाता है कि उनके पास बहुत लम्बा अनुभव है। जिसके कारण ही उन्हें एक भव्य समारोह में पत्रकारिता में 50 वर्ष पूरे करने पर सम्मानित भी किया गया था। रमेश पहाड़ी जी नें 50 सालो में जनसरोकारो से जुड़े हर मुद्दे पर अपनी कलम चलाई। जल, जंगल, जमीन से लेकर जनआंदोलनो को लेखनी से आवाज दी। हर विषय पर अपनी बेबाकी राय दी।

गौरतलब है कि प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, राज्य आन्दोलनकारी, विचारक व ट्रेड यूनियन लीडर स्व. चन्द्र सिंह यायावर की स्मृति में दिया जाने वाला यह 8 वां सम्मान है। इससे पहले यह सम्मान हेम गैरोला को पर्यावरण, लक्ष्मण नेगी व नरेन्द्र चाकर को सामाजिक कार्य, घनश्याम ढोंडियाल को शिक्षा, महिला मंगल दल सिलंगा को शराबबंदी, सुरेन्द्र भण्डारी को खेल, शिक्षक व प्रसिद्ध शिकारी लखपत सिंह रावत को नरभक्षी गुलदारों से मानव जीवन की रक्षा करने के लिए दिया जा चुका है।

गैरसैण में यायावर जनचेतना समिति की बैठक में लिए गये निर्णय के अनुसार पत्रकारिता व समाज सेवा में उल्लेखनीय योगदान के लिए उनका चयन किया गया है। समिति प्रति वर्ष किसी क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए सम्मानित करती है। जबकि गैरसैंण विकास खण्ड में सक्रिय जनभागीदारी के लिए महिला मंगल दल व हाई स्कूल व इण्टरमिडिएट की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाले छात्र-छात्रओं को पुरस्कृत करती है। पुरस्कृत होने वाले महिला मंगल दल की घोषणा बाद में की जायेगी ।
समारोह में पत्रकारिता और राजनीति पर होने वाली विचार गोष्ठी के मुख्य वक्ता प्रो वीरेन्द्र पैन्यूली होंगे। जबकि मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी होंगे। पुरुषोत्तम असनोड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक का संचालन डा चैतन्य भण्डारी ने किया। इस अवसर पर गिरीश डिमरी, एच एस रावत, विजय रावत, सुबोध डिमरी आदि ने विचार व्यक्त किये।
हमारी ओर से भी पत्रकारिता के ‘भीष्म पितामाह- रमेश पहाडी’ को 8 वां चन्द्रसिंह यायावर सम्मान हेतु चयनित किये जाने पर ढेरों बधाईया।

  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सुप्रभात : प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी, तापमान में भारी गिरावट

  अन्तराष्ट्रीय शीतकालीन पर्यटन केंन्द्र”औली”बर्फ से सराबाेर,पर्यटकाें के