बद्रीनाथ : यात्रा व्यवस्थायें दुरस्त करनें के डीएम चमाेली नें दिये निर्देश

बद्रीनाथ : यात्रा व्यवस्थायें दुरस्त करनें के डीएम चमाेली नें दिये निर्देश

  • संजय कुंवर / बदरीनाथ

श्री बद्रीनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी आशीष जोशी ने आला अधिकारियों के साथ यात्रा मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर 22 अप्रैल तक सभी व्यवस्थाऐं पूर्ण करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि यात्रा से जुडे कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी।
बद्रीनाथ नगर पंचायत के सभागार में अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने यात्रा शुरू होने से पूर्व सड़क मार्ग को दुरूस्त करने, स्वास्थ्य, पेयजल, विद्युत, खाद्यान्न भण्डारण, साफ-सफाई, शौचायल सहित अन्य व्यवस्थाओं को पूरा करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिये।

यात्रामार्ग पर गौचर से माणा तक चिन्हित सभी 37 संवेदनशील स्थलों पर मशीन सहित पर्याप्त संख्या में मैन पावर की तैनाती के निर्देश दिये। कहा कि मशीनों की तैनाती लैण्ड स्लाइड एरिया के आसपास की जाय ताकि सड़क बन्द होने पर तत्तकाल कार्यवाही की जा सके। यात्रामार्ग पर सभी सीएचसी व पीएचसी में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाईयों का भण्डारण एवं चिकित्सक व स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये।

पिछली यात्रा सीजन के दौरान बद्रीनाथ में हुई विद्युत की समस्या को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को बद्रीनाथ में विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। बद्रीनाथ मंें विद्युत व्यवस्था वाधित होने पर उरेडा को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग को बस स्टेशन एवं मंदिर परिसर में स्थापित हाईमास्क लाइट के लिए कनेक्शन भी देने को कहा। यात्रामार्ग पर पेयजल की समुचित व्यवस्था हेतु सभी स्टैण्ड पोस्टों पर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश जल संस्थान को दिये। एकादशी एवं पुलिस लाईन में हैण्ड पम्प लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। यात्राकाल में खाद्यान्न आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को कम से कम 3 माह के लिए अग्रिम तौर पर खाद्यान्न, डीजल, पेट्रोल तथा रसोई गैस का पर्याप्त भण्डारण करने के निर्देश दिये।

यात्रा के दौरान यातायात को सुचारू रखने के लिए वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। आवास व्यवस्था की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी होटलों में अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट चस्पा करने तथा ईओ नगर पालिका सभी होटलों में नियमित रूप से रेट लिस्ट चैक करने के निर्देश दिये। नगर पंचायत बद्रीनाथ को धाम में अभी से नियमित साफ-सफाई अभियान चलाने तथा सभी आवश्यक स्थानों पर कूडेदान रखने को कहा। उन्होंने कहा कि गन्दगी फैलाने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगाना सुनिश्चित करें। माणा व आसपास फैली गन्दगी पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत को माणा में विशेष सफाई अभियान चलाकर लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने को कहा।

बीकेटीसी से समन्वय करते हुए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तीर्थयात्रियों को अच्छा, स्वादिष्ट व गुणवत्ता परक पहाड़ी व्यजंन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश बीडीओ को दिये। पर्यटन, सुलभ व नगर पंचायत को यात्रामार्ग पर शौचालयों की पर्याप्त व्यवस्था तथा नियमित साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये।

यात्रा मार्ग के निरीक्षण के दौरान पिनोला, गोविन्दघाट, लामबगढ आदि स्थलों का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने 22 अप्रैल तक अनिवार्य रूप से सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश एनएच तथा बीआरओ को दिये। जिलाधिकारी ने लामबंगड में सड़क का स्लोप ठीक करने और पहाडी पर अटके लूज वोल्डरों को हटाने के निर्देश एनएच को दिये। लामबंगड में स़ड़क पर विछायी गयी मिट्टी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सड़क पर आरबीएम विछाने के निर्देश दिये ताकि बरसात के समय यातायात सुचारू बना रहे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बद्रीनाथ मंदिर व आसपास के सभी मार्गो पर भी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने को कहा।

  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बागेश्वर : अंतिम संस्कार से घर लौट यात्रियों से भरी कार दुर्घटनाग्रस्त, शिक्षक की मौत, 4 घायल

बागेश्वर अंतिम संस्कार से लौट रही एक आल्टो