बागेश्वर : जनता की सुविधाओं व राज्यहित में कार्य करें अधिकारी: कौशिक

बागेश्वर : जनता की सुविधाओं व राज्यहित में कार्य करें अधिकारी: कौशिक

जनता की सुविधाओं व राज्यहित में कार्य करें अधिकारी: कौशिक
कपकोट में खोला जाएगा प्राधिकरण का क्षेत्रीय कार्यालय
गरुड़ को शीध्र बनाया जाएगा नगर पंचायत

 

  • बागेश्वर

शहरी विकास,राजीव गॉंधी आवास,जनगणना,पुर्नगठन एवं निर्वाचन तथा प्रवक्ता(राज्य सरकार)उत्तराखण्ड सरकार मदन कौशिक ने कहा कि जिला विकास प्राधिकरण के गठन का मुख्य उद्देश्य सुनियोजित व व्यवस्थित तरीके से क्षेत्रों का समग्र विकास करना है। शुकवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विकास प्राधिकरण की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि जनता के हित को दृष्टिगत रखते हुए तथा क्षेत्रों के विकास के लिए प्राधिकरण का गठन किया गया है।

विकास प्राधिकरण को राजस्व प्राप्ति का उपयोग सम्बन्धित क्षेत्र के विकास पर खर्च किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जनता को प्राधिकरण के कार्यो एवं उद्देश्यों की जानकारी के साथ नक्शे पास कराना,योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के लाभ के बारे में जानकारी दें। उन्होंने विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को आपसी सामंजस्य के साथ कार्य कर मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्राधिकरण के अभियन्ता को निर्देशित किया कि कोर्इ भी नक्शा पास होने के लिए हल्द्धानी या अन्य न भेजा जाय नक्शे यहीं स्वीकृत होने चाहिए।

उन्होंने विकास पा्रधिकरण द्वारा लिए जाने वाले वर्तमान शुल्क व परिस्थितियों का अध्ययन करने के निर्देश दिये। उन्होंने उपजिलाधिकारियों एवं प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जमीनी स्तर पर जो भी व्यवहारिक कठिनार्इयां आ रही हैं उनकी लिखित सूचना तत्काल शासन को दें ताकि उनका समय से निदान किया जा सके। उन्होंने जिलाधिकारी को विकास प्राधिकरण की कार्यशाला आयोजित कर आम जनता व जनप्रतिनिधियों को प्राधिकरण के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी देने को कहा। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी पूरी र्इमानदारी व पारदर्शिता से नियमानुसार कार्य करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि अधिनियम से हटकर कार्य करने तथा कार्यो में अनियमितता व लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने राज्य वित्त से प्राप्त धनराशि का उपयोग पेंशनरों की पेंशन,कार्मिको का वेतन,प्रकाश व्यवस्था एवं स्वच्छता हेतु उपकरण क्रय,कूडा वाहन क्रय पर खर्च करने के निर्देश दिये। उन्होंने शीघ्र ही गरूड नगर पंचायत बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्थानान्तरण एक्ट बनाया गया है।

जिसके तहत अब दूरस्थ क्षेत्रों में डाक्टरों एवं शिक्षको की कोर्इ कमी नहीं होगी कहा कि सरकार शीघ्र 2 हजार डाक्टरों की तैनाती करने जा रही है। तथा शिक्षकों की कमी को भी पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। कहा कि पलायन आयोग बनाया गया है जिसका मुख्यालय पौडी में होगा। उन्होंने अधिकारियों को नगर निकायों को ओडीएफ करने हेतु तेजी से कार्य करने घर-घर जाकर कूडा एकत्र करने ,कलेक्शन सैन्टरों पर ही जैविक तथा अजैविक कूडा अलग करने और कूडे के निस्तारण से प्राप्त धनराशि के अधिकतम हिस्से को कर्मचारियों में इन्सेटिव के रूप मे वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका बागेश्वर तथा नगर पंचायत कपकोट के अधिशासी अधिकारी से कार्मिकों तथा स्वच्छकों के सृजित पदो ंके सापेक्ष रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए रिक्त पदों पर आउट सोर्स से तैनाती के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्यमार्ग व राष्ट्रीयराजमार्ग के 200 मीटर परिधि तक व्यक्तिगत निर्माण पर कोर्इ पैसा देय नहीं होगा।

अन्य सभी प्रकार के निर्माण कार्यो की अनुमति प्राधिकरण के उपाध्यक्ष / जिलाधिकारी स्तर से दी जायेगीं। बैठक में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू, ने बताया कि जिला विकास प्राधिकरण (यूडीए)के कार्यालय की स्थापना कलेक्ट्रेट में कर दी गयी है। यूडीए का खाता खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि विकास प्राधिकरण का क्षेत्रीय कार्यालय कपकोट में खेाला गया है जिसके लिए उपजिलाधिकारी कपकोट को सचिव नामित किया गया हैं तहसील बागेश्वर एवं तहसील कपकोट के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्रों के भवन निर्माण अनुज्ञा सम्बन्धी आवेदन पत्र प्राप्त किये जा रहे हैं। बताया कि नगरपालिका बागेश्वर तथा नगर पंचायत ओडीएफ हो चुके है।

उन्होंने नगरपंचायत कपकोट में स्टाफ की कमी बतार्इ जिस पर मा0 मंत्री ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को आउट सोर्स से कार्मिकों की तैनाती करने को कहा। बैठक में विधायक बागेश्वर चन्दनराम दास,विधायक कपकोट बलवन्त सिंह भौर्याल,जिलाध्यक्ष भाजपा शेर सिंह गढिया,अध्यक्ष नगरपालिका बागेश्वर गीता रावल, अध्यक्ष नगर पंचायत कपकोट चम्पादेवी,पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत विक्रम सिंह शाही,पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुबोध लाल शाह, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस. पांगती, अपरजिलाधिकारी राहुल गोयल, उपजिलाधिकारी काण्डा रिकू बिष्ट,उपजिलाधिकारी गरूड सुन्दर सिंह, उपजिलाधिकारी कपकोट रविन्द्र सिंह बिष्ट,जिला विकास अधिकारी के0एन0तिवारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी नीतू भण्डारी,अधि0अभि0 विद्युत भाष्कर पाण्डेय,अधि0अभि0 जलसंस्थान नन्द किशोर,जिला पंचायतराज अधिकारी पूनम पाठक,अधिअभि0 जलनिगम सी0पी0एस0 गंगवार,अधिशासी अधिकारी नगरपालिका बागेश्वर राजदेव जायसी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत कपकोट कृपाली सिंह सहित कर्इ अधिकारी उपस्थित थे।

  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : देर रात ARTO ने चलाया वाहन चैकिंग अभियान, 4 शराबी चालक गिरफ्तार

उत्तरकाशी सोमवार देर रात को बस अड्डे के