मसूरी : स्वदेशी अपनाने को लेकर जागरूकता रैली

मसूरी : स्वदेशी अपनाने को लेकर जागरूकता रैली

  •  सुनील सोनकर  / मसूरी
महात्मा योगेष्वर सरस्वती षिषू विद्या मंदिर ने मसूरी षहर में रैली निकालकर लोगो को स्वदेषी अपनाने के लिये जागरूक किया। छात्र-छात्राओं ने हाथो में तख्ती लेकर चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करो, स्वदेशी अपनाओ के नारे लगाते हुए लोगो को विदेषी खासकर चीन के समार्गी प्रयोग से हो रहे नुकसान के बारे में लोगो जागरूक किया।
विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य मनोज रयाल ने बताया कि चीन निर्मित सामग्री का उपयोग नहीं करना है क्योंकि जिस प्रकार हम सब चीनी वस्तु को खरीद कर अपने देश का पैसा बाहर जाने में सहयोग कर रहे हैं।
रैली के माध्यम से संदेश दिया गया कि चीन की सबसे बड़ी ताकत उसके कुटीर उद्योग हैं, जिनका बना लगभग 60 प्रतिशत माल वह भारत में निर्यात करता है। इससे अर्जित धन को वह भारत विरोधी गतिविधियों में लगता है। प्रधानाचार्य मनोज रयाल ने बताया कि हम यह सोचकर चाइनीज माल खरीदते हैं कि वह सस्ता है और भारतीय महंगा, लेकिन यह सत्य नहीं है। चीनी सामान सस्ता तो हो सकता है, लेकिन गुणवत्ता में उतना ही हल्का होता है। इस तरह हम चीनी सामान खरीदकर हम अपनी अर्थव्यवस्था और सैनिक दोनों को कमजोर कर रहे हैं।
इसलिए देशहित में चीनी सामान का बहिष्कार करें और स्वदेशी अपनाएं। वही इस मौके पर  चाइनीज सामान का बहिष्कार करने स्वदेशी सामान प्रयोग करने की शपथ दिलवाई गई।
  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केदारनाथ : प्रधानमंत्री पहुँचे धाम, 5 प्रोजेक्ट की रखेगें आधारशिला

 मधुसूदन जोशी / रुद्रप्रयाग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज