उत्तरकाशी : अखरोट के खेती से गांव में बनेगा रोजगार एवं आय का स्रोत : CM

उत्तरकाशी : अखरोट के खेती से गांव में बनेगा रोजगार एवं आय का स्रोत : CM

  • आशीष मिश्रा / उत्तरकाशी
प्रदेष मुख्यंमत्री त्रिवेन्द्र रावत ने आधुनिक तकनीक से सुसज्जित जिला सभागार का विधिवत लोकापर्ण कर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि पानी के संसाधन बढाने की जरूरत है। जल संचय करने के लिए जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी को निर्देष दिये कि इसे मनरेगा के तहत जल संचय योजना प्रारंभ कर स्रोतों को रिचार्ज करें साथ ही ढ़ाई माह जल संचय के लिए समर्पित होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि ग्रीश्मकाल के दौरान पानी की समस्यायें अधिक होती हैं, जिसकों लेकर अधिकारियों को वैकल्पिक व्यवस्था की अभी से तैयारी करने के निर्देष दिये।
उन्होंने कूड़ा निस्तारण एवं प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अधिक षक्ति से कार्य करने के निर्देष दिये। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि कूड़ा निस्तारण के लिए इंजाइम का प्रयोग करें। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देष दिये कि जनपद में लगने वाले महिला हाट बाजार को अपणु बाजार का नाम दिया जाय। मुख्यमंत्री ने वनाग्नि वाले क्षेत्र में विषेश ध्यान देने को कहा। कहा कि मनरेगा के तहत ग्रामीणों से पिरूल एकत्रित कर निस्तारण करें। राज्य सरकार पिरूल से बनने वाले फाइल कवर को खरीदेगी। उन्होंने बागवानी की जानकारी लेते हुए कहा कि हार्टीकल्चर एवं एग्रीकल्चर राज्य में बेहतर रोजगार का जरिया है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी को निर्देष दिये कि अखरोट की काष्तकारी पर विषेश पहल करें। अखरोट के खेती के जरीये गांव में रोजगार एवं आय का स्रोत बनेगा। उन्होंने स्वास्थ्य,सड़क एवं पशुपालन की भी जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र मंे सरकार ने कई अह्म निर्णय लिये है।
बैठक से पूर्व जिलाधिकारी ने प्रिजंेटेषन के माध्यम से जिले में उनके द्वारा की गई विभिन्न अभिनव पहल की जनकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि अति कुपोशित एवं कुपोशित बच्चों  को उनके एवं जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा गोद लिया गया हैं, जिस पर मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी द्वारा की गई अभिनव पहल की प्रसंषा करते हुए कहा कि इसे ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए सरकार हर संभव सहयोग करेंगी। इसके उपरान्त  मुख्यमंत्री श्री रावत  निकट पंजाब सिंध क्षेत्र के नदी तट पर प्रतिदिन सांय को होने वाली गंगा आरती में षाामिल हुए। इस दौरान गोस्वामी गणेषदत्त विद्यामंदिर इण्टर कालेज के छात्रों द्वारा धार्मिक प्रस्तुतियों दी।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेष अध्यक्ष अजय भट्ट, विधायक गंगोत्री गोपाल रावत, यमुनोत्री केदार सिंह रावत,  पुरोला राजकुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष जषोदा राणा, नगरपालिका अध्यक्ष जयेन्द्री राणा, मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह राणा, अपर जिलाधिकारी पीएल षाह, उपजिलाधिकारी नितिका खण्डेलवाल, सौरभ असवाल, षैलेन्द्र नेगी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
  • GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मानसून को लेकर BRO ने कसी कमर, चारधाम सड़को पर एक्टिव डेंजर जोन पर पर होगा काम

 मानसून को लेकर BRO ने कसी कमर चारधाम