धनतेरस स्पेशल : ये अंग्रेजों के ज़माने का बाजार है

धनतेरस स्पेशल : ये अंग्रेजों के ज़माने का बाजार है

- in अन्य
69
0

● सुनील सोनकर

पहाड़ों की रानी में दिवाली को लेकर बाजार सज चुके हैं मसूरी का अंग्रेजों के जमाने का बाजार दीपावली के साथ अन्य त्यौहार में खास महत्व रखता है।


त्योहार को लेकर लंढोर और बाजार को सजाया जाता है वहीं मसूरी और आसपास के दर्जनों गांव के लोग मसूरी पहुंचते हैं और खरीदारी करते हैं।
दीपावली में अपने घरों को सजाने का सामान खरीदने के लिए बाजारों में लोगों की खासी भीड़ देखी जा रही है रोशनी और रंगों के त्योहार दिवाली लोगों के चेहरे पर खुशियां लेकर आती है बाजारों में रंग-बिरंगे झालर और अन्य सजावटी सामान बिक रहे हैं लोग सोने चांदी के साथ आर्टिफिशियल आभूषणों के साथ पटाखे नए कपड़े बर्तन मिठाई पूजा सामग्री तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक व घरेलू उपयोगी सामान बड़े उत्साह के साथ खरीद रहे हैं।
स्थानीय दुकानदार अनिल गोयल व्यापार मंडल कोषाध्यक्ष जगजीत कुकरेजा और पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह ने बताया कि ऑनलाइन खरीदी करने से स्थानीय दुकानदार की बिक्री पर खास असर पड़ रहा है लोग घर बैठे मोबाइल फोन या इंटरनेट से सामान खरीद रहे हैं ऑनलाइन सामान आने में 2 दिन और 8 दिन तक का समय भी लगता है जिससे बाजार काफी प्रभावित होता है यदि ऐसा रहा तो वह दिन दूर नहीं जब दुकानदारों को अपनी दुकान में ताले लगाने पड़ेंगे।


लोगों की मानें तो दिवाली का त्योहार का एक अहम हिस्सा धनतेरस होता है इस मौके पर लोग अपने घरों के लिए स्टील के बर्तन से लेकर सोना चांदी तक खरीदते हैं इस दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है साथ ही उनकी मानें तो पंच पर्वों का शुभारंभ धनतेरस से ही होता है इस दिन आयुर्वेद के जनक धन्वंतरि जी समुद्र मंथन के समय अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे।

● TEAM GROUND 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अज्ञात बीमारी भेड़ पालकों पर भारी

● सुनील थपलियाल उत्तरकाशी ।बड़कोट डी. एफ. ओ.