उत्तरकाशी : मेरी पहचान को झटका,आधार कार्ड बनने हुए बन्द,जांच के निर्देश

उत्तरकाशी : मेरी पहचान को झटका,आधार कार्ड बनने हुए बन्द,जांच के निर्देश

● सुनील थपलियाल, बड़कोट।

आम जनमानस को मिलने वाली भारत सरकार की महत्वपूर्ण सुविधा ‘मेरा आधार मेरी पहचान ‘यानी आधार कार्ड बनाने वाली कम्पनी ने नगर पालिका में काम करना बन्द कर दिया है जिससे सेन्टर में पहुचंने वाले सीमान्त गांव के ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सामाजिक चेतना की बुलन्द आवाज ‘‘जय हो‘‘ ग्रुप के सदस्यों ने भारतीय स्ट्ेट बैंक पहुंचकर उक्त प्रकरण को जिलाधिकारी के संज्ञान में लाते हुए आम जनमानस की मुख्य पहचान आधार कार्ड को जल्द से जल्द बनाने की मांग की है। इधर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी बड़कोट को जांच कर निस्तारण के निर्देश दिये है।
मालुम हो कि भारतीय स्ट्ेट बैंक में संचालित हो रहे आधार कार्ड सेन्टर में विगत एक माह से आधार कार्ड नही बन रहे है जिससे दूर दराज के ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है , अपने नन्हे बच्चें के साथ सेन्टर में आये दिनेश , श्रीमती ममता ने बताया कि एक माह से कई बार स्टे्ट बैंक में आधार कार्ड बनवाने के लिए चक्कर काट रहे है परन्तु तकनीकी खराबी के चलते आधार कार्ड नही बन पा रहा है जिससे काफी परेशानी आ रही है। उक्त प्रकरण जैसे ही सामाजिक चेतना की बुलन्द आवाज ‘‘ जय हो ‘‘ गु्रप के सामाने आया तो ग्रुप के दर्जनभर कार्यकर्ताओं ने एसबीआई जाकर पुरे मामले की जानकारी ली और सीधे जिलाधिकारी डा. आशिष चौहान  को आधार कार्ड न बनने की सूचना दी ।

जिलाधिकारी  चौहान ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए उपजिलाधिकारी अनुराग आर्य को जांच देते हुए निस्तारण के निर्देश दिये। उपजिलाधिकारी आर्य ने बताया कि आधार कार्ड बनाने वाले संचालक दिनेश बेलवाल को बुलाया गया था ।

जिन्होने आधार कार्ड न बनने के पीछे तकनीकी खराबी होना बताया और आधार कार्ड को संचालित करने वाले तकनीकी शाखा यूआईडीएआई से सम्पर्क किया जा रहा है और जल्द ही वार्ता कर आधार कार्ड बनाने की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। इस मौके पर ‘‘जय हो ग्रुप के जय सिंह पंवार , एम.पी.नौटियाल , सुनील थपलियाल, नितिन चौहान, मदन पैन्यूली , अजय सिंह , उत्तम रावत सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

  • Ground0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

GET Improve Coming up with Records From The Efficient Pieces of paper Editor Provider

Some want a research project-f-r-e-e whole life, while